How To Get Pregnant गर्भवती होने के लिए कब और कितनी बार सेक्स करें Tips

How To Get Pregnent गर्भवती होने के लिए कब और कितनी बार सेक्स करें Tips:

यदि आप तेजी से गर्भवती होना चाहते हैं (Get Pregnant) , तो आपको यह जानने में रुचि हो सकती है कि आपको कब सेक्स करना चाहिए, कितनी बार सेक्स करना चाहिए, और क्या ऐसे कारक हैं जो गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ा या घटा सकते हैं। यदि आपको गर्भवती होने में कठिन समय हो रहा है, तो आप गर्भवती होने की अपने अवसरों को अधिकतम करने के बारे में कुछ तथ्य जान सकते हैं।

How To Get Pregnent

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान किसी भी समय गर्भवती (get pregnant) हो सकती हैं, भले ही आप मासिक धर्म चक्र पर हो। यह एक कारण है कि गर्भनिरोधक विधियों जैसे लय विधि और शरीर के तापमान को ट्रैक करने वाले अन्य तरीके गर्भावस्था को रोकने में बहुत विश्वसनीय नहीं हैं। जबकि असुरक्षित यौन संबंध हर बार गर्भावस्था का कारण नहीं बनते हैं, अगर आप सिर्फ एक बार सेक्स करते हैं तो आप गर्भवती हो सकती हैं। सामान्य तौर पर, उम्र के साथ प्रजनन क्षमता कम हो जाती है, और किशोर उम्र की महिलाओं की तुलना में केवल एक या कुछ यौन मुठभेड़ों के साथ गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है।

यदि आप अक्सर सेक्स करते हैं, और यदि आप तुरंत गर्भवती होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो सेक्स के समय को रणनीतिक बनाने पर काम करना आवश्यक नहीं हो सकता है। लेकिन अगर आप जल्द ही गर्भवती होना चाहती हैं तो सेक्स करने का सबसे अच्छा समय जानना आपकी मदद कर सकता है।

Correct Time to Get Pregnant :

आपके पास हर महीने एक सप्ताह होता है जब गर्भावस्था के लिए सेक्स की संभावना सबसे अधिक होती है। यह आपकी Fertile Period माना जाता है, और इससे दो से तीन दिन पहले आपको ओव्यूलेट होता है। गर्भवती होने का सबसे अच्छा मौका ओवुलेशन से दो से तीन दिन पहले होता है।

ओव्यूलेशन और फर्टिलाइजेशन process to Get Pregnant:

ओव्यूलेशन आमतौर पर आपके चक्र के 12 और 13 दिनों के आसपास होता है, लेकिन यह महिला से महिला में भिन्न होता है। यह संभव है कि आपकी सबसे Fertile Period दिन के 8 और 9 के रूप में या 19 और 20 के दिनों के अंत में हो।

अंडाशय से अंडाणु निकलने के बाद केवल 12 से 24 घंटों के लिए निषेचित किया जा सकता है, और शुक्राणु महिला प्रजनन पथ में पांच दिनों तक जीवित रह सकता है। यही कारण है कि जब आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो ओव्यूलेट करने से पहले आपको सेक्स करना चाहिए।

आपने सुना होगा कि आपके चक्र का दिन 14 है जब आप ओवुलेट करते हैं। कई महिलाओं का मानना ​​है कि यह दिन 11, 12 और 13 में सेक्स करती है, यह सोचकर उन्हें गर्भाधान का सबसे अच्छा मौका मिलेगा। लेकिन वे गलत हो सकते हैं! कई महिलाएं अपने चक्र के 14 वें दिन ओव्यूलेट नहीं करती हैं। सामान्य ओव्यूलेशन दिन 10 के रूप में और दिन 20 के रूप में देर से हो सकता है। यदि आपके चक्र अनियमित हैं , तो ओव्यूलेशन बाद में भी हो सकता है।

ट्रैकिंग ओव्यूलेशन

आप एक कैलेंडर के आधार पर ओव्यूलेशन का ट्रैक रख सकते हैं, और कुछ उपकरण शारीरिक परिवर्तनों जैसे शरीर के तापमान, ग्रीवा बलगम या हार्मोन के स्तर का उपयोग करके ओव्यूलेशन के संकेतों को ट्रैक कर सकते हैं।

कुछ विधियों में शामिल हैं:

ओव्यूलेशन प्रेडिक्टर परीक्षण : ये बहुत सारे गर्भावस्था परीक्षणों की तरह काम करते हैं, सिवाय इसके कि वे आपको बताते हैं कि आप ओवुलेशन कब कर रहे हैं। वे टेस्ट स्टिक्स या टेस्ट स्ट्रिप्स के रूप में आते हैं जो आपके मूत्र के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। इनका उपयोग करने के लिए, आप एक कप में पेशाब कर सकते हैं और फिर एकत्रित मूत्र में परीक्षण पट्टी को डुबो सकते हैं। आप अपना परिणाम रंग परिवर्तन या डिजिटल रीडिंग के आधार पर प्राप्त करेंगे।

घर पर ओवुलेशन परीक्षण आपके मूत्र में ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच) का पता लगाता है। एलएच आपके ओव्यूलेट होने से ठीक पहले बढ़ता है, इसलिए जब परीक्षण सकारात्मक पढ़ता है, तो यह इंगित करता है कि आपका शरीर अंडाशय से अंडे की रिहाई को ट्रिगर करने का प्रयास कर रहा है और संभवत: यह गर्भवती होने का आपका इष्टतम समय है।

बेसल बॉडी टेम्परेचर चार्टिंग : इसके लिए आपको सुबह उठने से पहले हर सुबह अपना तापमान ले लेना चाहिए। आपके बेसल शरीर का तापमान पूर्ण आराम पर आपके शरीर का तापमान है। आपके हार्मोन का स्तर आपके शरीर के तापमान को प्रभावित करता है।

हार्मोन प्रोजेस्टेरोन आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है। ओव्यूलेशन के बाद प्रोजेस्टेरोन बढ़ जाता है, इसलिए जब आपके बेसल शरीर का तापमान बढ़ जाता है और कम से कम कुछ दिनों तक उच्च रहता है, तो इसका मतलब है कि आप शायद उठने से पहले दिन ओव्यूलेट करते हैं।

आपके गर्भाशय ग्रीवा बलगम को ट्रैक करना: जब आप ओवुलेशन के करीब पहुंच रहे होते हैं तो आपके योनि स्राव में बदलाव होता है। यह खिंचाव और अधिक बलगम जैसा हो जाता है। जब यह कच्चे अंडे की सफेदी जैसा दिखता है, तो आप शायद महीने के सबसे उर्वर समय पर होते हैं।

लार फेनिंग परीक्षण: एक एट-होम टेस्ट जो लार के नमूने की जांच करने के लिए एक माइक्रोस्कोप का उपयोग करता है, एक फ़र्निंग परीक्षण कुछ महिलाओं के लिए उपयोगी हो सकता है, और दूसरों के लिए व्याख्या करना कठिन। एक फेनिंग पैटर्न, जो एक खुर्दबीन के नीचे ठंढ की तरह दिखाई देता है, ओव्यूलेशन का संकेत हो सकता है।

फर्टिलिटी कैलेंडर ऐप्स : कई ऑनलाइन और स्मार्टफोन ऐप हैं जो आपके चक्र को ट्रैक करते हैं। अधिक सटीक लोगों को आपको अपने बेसल शरीर के तापमान या गर्भाशय ग्रीवा के श्लेष्म परिवर्तन का इनपुट करने की आवश्यकता होती है, लेकिन यहां तक ​​कि एक साधारण ऐप आपके पीरियड्स के नियमित होने पर आपके सबसे उपजाऊ दिनों को इंगित करने में मदद कर सकता है। जब आपको अपना पीरियड मिलता है, तो आपको इनपुट करना होगा ताकि ऐप आपके चक्र को सीख ले, और आपको बताए कि आपको ओवुलेट होने की सबसे अधिक संभावना है।


When to Do Sex Get Pregnant

शोध कहता है कि संभोग के लिए सबसे अच्छा दिन वह दिन होता है जब आप सबसे उपजाऊ ग्रीवा बलगम को नोटिस करते हैं ।

उपजाऊ ग्रीवा बलगम एक योनि स्राव है जो कच्चे अंडे का सफेद जैसा दिखता है। इस तरह का निर्वहन स्वस्थ और सामान्य है। यह आम तौर पर ओव्यूलेशन से पहले के दिनों में दिखाई देता है और एक बार जब आप जानते हैं कि क्या देखना है, तो इसका पता लगाना आसान है।

यदि आपके पास निर्वहन है जिसमें तीखी गंध है या खुजली का कारण बनता है, तो आपको संक्रमण हो सकता है। आपको अपने डॉक्टर को देखना चाहिए।

सरवाइकल बलगम शुक्राणु गतिशीलता में सुधार करता है और उन्हें जीवित रहने में मदद करता है। अधिक शुक्राणु जो आपके फैलोपियन ट्यूब में जीवित रहते हैं और यात्रा करते हैं, जो आपके अंडे को छोड़ देगा, निषेचन की संभावना जितनी अधिक होगी।

Mental State to Get Pregnant:

तनावमुक्त और तनावमुक्त महसूस करने से आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है, लेकिन, जैसा कि अन्य “नियमों” के साथ होता है, ऐसा जरूरी नहीं है।

क्या आपने कभी गौर किया है कि महीने के निश्चित समय में आपकी कामेच्छा अधिक मजबूत होती है? यह कोई संयोग नहीं है। ओव्यूलेशन से ठीक पहले बढ़ने वाले वही हार्मोन आपकी सेक्स की इच्छा को भी बढ़ाते हैं।

यौन सुख गर्भवती होने की संभावना को बढ़ा सकता है, लेकिन इतना नहीं कि आपको चिंतित होने की आवश्यकता है कि हर बार जब आप सेक्स करते हैं तो यह अब तक का सबसे गर्म सेक्स है।

Sex Frequency Get Pregnant:

आपको कितनी बार सेक्स करना चाहिए यह एक जोड़े के रूप में आपकी अपनी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है और स्पर्म काउंट की समस्याओं जैसे पुरुष कारक बांझपन के मुद्दे हैं या नहीं।

विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप प्रति दिन एक से अधिक बार सेक्स नहीं करते हैं। ऐसा लग सकता है कि अधिक सेक्स गर्भावस्था के बेहतर अवसर के बराबर होगा, लेकिन वास्तव में, बहुत बार सेक्स करने से स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या में कमी हो सकती है।

पूरे महीने सेक्स Get Pregnant :

जबकि कुछ महिलाओं को ओव्यूलेशन पर नज़र रखने से सशक्त महसूस होता है , दूसरों को बस चिंतित और यह सब अभिभूत लगता है।

ओव्यूलेशन की जो भी विधि आप चुनते हैं – हर सुबह अपने तापमान की जाँच करना, ओव्यूलेशन डिटेक्शन स्ट्रिप्स का उपयोग करना, फ़र्न के लिए अपनी लार की जाँच करना या अपने ग्रीवा बलगम की जाँच करना – अपने चक्रों और ओव्यूलेशन संकेतों पर पूरा ध्यान देना भावनात्मक रूप से थकावट हो सकता है।

यदि ओवुलेशन के लिए समय सेक्स चिंता पैदा कर रहा है, तो आपको हर हफ्ते, हर दूसरे दिन के बारे में सेक्स करना चाहिए। आप अपने चक्र को ट्रैक किए बिना, इस पद्धति से अपनी Fertile Period के दौरान कम से कम एक बार सेक्स करने के लिए बाध्य हैं।

अपने चक्र के दौरान सप्ताह में कम से कम तीन से चार बार सेक्स करें। एक सिद्धांत है कि वीर्य विकासशील भ्रूण के लिए सहायक हो सकता है। इसका मतलब यह है कि ओव्यूलेशन के बाद सेक्स , और वास्तव में आपकी कल्पना के बाद, आपकी गर्भावस्था में मदद कर सकती है।

आपके Fertile Period के दौरान सेक्स

यदि आप समय पर नज़र रखने और ओव्यूलेशन का पता लगाने में खुश हैं, तो आप अपने सबसे Fertile समय के दौरान सेक्स करना सुनिश्चित कर सकते हैं।

यदि स्पर्म काउंट सामान्य या स्वस्थ हैं, तो हर दिन सेक्स करना सबसे अच्छा है …

  • आपके पास उपजाऊ ग्रीवा बलगम है, या
  • एक सकारात्मक ovulation परीक्षण का पता लगाने, या
  • एक सकारात्मक लार फेनिंग परीक्षण।

यदि आप अपने बेसल बॉडी टेम्परेचर को चार्ट करते हैं, तो आप जान सकते हैं कि आप हर महीने लगभग कितने दिन ओव्यूलेट कर सकते हैं। इस मामले में, आपको ओव्यूलेट करने की उम्मीद करने से पहले तीन दिनों के लिए सेक्स करना चाहिए और संभवतः उस दिन जब आप ओव्यूलेट करने की उम्मीद करते हैं।

हालांकि, आपको अभी भी अपने पूरे चक्र में सेक्स करना चाहिए, बस शुक्राणु की गुणवत्ता को टिप-टॉप आकार में रखने के लिए। आपको एक बच्चे को बनाने वाले मिशन के बिना सेक्स का आनंद लेने के लिए समय प्रदान करने की आवश्यकता है।

To Get Pregnant कम या सीमावर्ती शुक्राणु मायने रखता है:

यदि शुक्राणु की सीमा सामान्य या निचली सीमा पर होती है, तो सामान्य सलाह यह है कि Fertile Period के दौरान हर दूसरे दिन सेक्स किया जाए।

उदाहरण के लिए, यदि सोमवार को आपको अपना पहला पॉजिटिव ओवुलेशन प्रेडिक्टर टेस्ट रिजल्ट मिलता है, या आपको फर्टाइल सर्वाइकल म्यूकस दिखाई देता है, तो आपको सोमवार को सेक्स करना चाहिए, मंगलवार को छोड़ना चाहिए, और फिर बुधवार को, गुरुवार को और एक बार शुक्रवार को छोड़ना चाहिए।

बीच में दिन शुक्राणु की आपूर्ति को फिर से भरने में मदद करेगा, संभवतः गर्भावस्था की संभावना बढ़ जाएगी।स्वाभाविक रूप से पुरुष प्रजनन क्षमता कैसे बढ़ाएं

How to Do Sex to Get Pregnant

प्रजनन उपचार पर कुछ शोधों में गर्भावस्था की दरों में थोड़ी वृद्धि देखी गई जब महिलाएं कृत्रिम गर्भाधान के बाद अपनी पीठ पर बनी रहीं। हालाँकि, यह संभोग के लिए सामान्यीकृत नहीं है।

एक बात जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए, वह है स्नेहक का उपयोग यदि आप किसी का उपयोग करते हैं। एक शुक्राणु-अनुकूल चिकनाई का चयन करना सुनिश्चित करें, क्योंकि कई नियमित स्नेहक शुक्राणु को नुकसान पहुंचा सकते हैं ।

जब आप गर्भवती होने के लिए उत्सुक होते हैं, तो चीजों को अधिक जटिल करना आसान होता है। यह सच है कि यदि आप अपनी Fertile Period के दौरान सेक्स करते हैं, तो आप जल्दी से गर्भ धारण करने की अधिक संभावना रखते हैं, लेकिन यह भी सच है कि यदि आप पूरे महीने में अक्सर सेक्स करते हैं, तो आपको अंततः गर्भवती होने की संभावना है।

फर्टिलिटी सपोर्ट ग्रुप्स में ऑनलाइन बहुत सारा प्रेशर है कि ज्यादा से ज्यादा ओव्यूलेशन ट्रैकिंग तरीकों का इस्तेमाल करें। यह आपके चक्रों को ट्रैक करने के लिए सहायक और मज़ेदार हो सकता है, लेकिन यह तनावपूर्ण भी हो सकता है। वही करें जो आपके और आपके साथी के लिए सबसे अच्छा हो। यदि आप एक वर्ष के लिए या छह महीने के बाद गर्भवती नहीं होती हैं , यदि आप 35 वर्ष से अधिक हैं , तो अपने डॉक्टर को देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *